6.12.1969 अव्यक्त बापदादा मधुबन

"...आज की सभा में कौनसी विशेष खुशबू भी है और विशेष आकर्षण भी है?

स्नेह तो सभी का है ही।

आप को किसलिए बुलाया है?

ऐसे समझे कि यह जो भी सभी आये हैं वह वापस जाने के लिए तैयार होकर आये हैं।

एवररेडी जो होते हैं वह सदैव तैयार ही होते हैं।

बुलावा हुआ और एक सेकेण्ड में अपना रहा हुआ सभी कुछ समेट भी सकते और जम्प भी दे सकते।

प्रैक्टिकल में देखा भी ना कि ड्रामा के बुलावे पर कितना टाइम लगा?

एक तरफ समेटना दूसरे तरफ हाई जम्प देना।

यह दोनों सीन देखी - यह ड्रामा में किसलिए हुआ?

सिखलाने के लिए। तो ऐसे एवररेडी बनना पड़ेगा।

अभी एवररेडी की लाइन चालू हो गई है।

इस लाईन के अन्दर किसका भी नम्बर आ सकता है।

जो सभी के संकल्प में है वह कभी नहीं होना है।

होगा फिर भी अनायास ही।

यह ब्राह्मण कुल की रीति-रस्म चालू हो चुकी है।

यह रीति-रस्म भी ड्रामा में क्यों बनी हुई है, उसका भी बहुत गुप्त रहस्य है। तो ऐसा पुरुषार्थ पहले से ही कर लो जो फौरन समेट भी सको और जम्प भी के सको।

समेटने की शक्ति किसमें हो सकती है?

जो सरल स्वभाव वाले होंगे उसमें समेटने की शक्ति सहज आ सकती है।

जो सरल स्वभाव वाला होगा वह सभी का सहयोगी भी होगा।

जो सभी का स्नेही होता है उनको सभी द्वारा सहयोग प्राप्त होता है।

इसलिए सभी बातों का सामना करना वा समेंना सहज ही कर सकता है।

और जितना सरल स्वभाव वाले होंगे उतना माया कम सामना करेगी।

वह सभी को प्रिय लगता है।

सरल स्वभाव वाले का व्यर्थ संकल्प कभी नहीं चलता।

समय व्यर्थ नहीं जाता।

व्यर्थ संकल्प न चलने के कारण उनकी बुद्धि विशाल और दूरांदेशी रहती है।

इसलिए उनके आगे कोई भी समस्या सामना नहीं कर सकती।

जितनी सरलता होगी उतनी स्वच्छता भी होगी।

स्वच्छता सभी को अपने तरफ आकर्षित करती है।

स्वच्छता अर्थात् सच्चाई और सफाई।

सच्चाई और सफाई तब होगी जब अपने स्वभाव को सरल बनायेंगे।

सरल स्वभाव वाला बहुरूपी भी बन सकता है।

कोमल चीज़ को जैसे भी रूप में लाओ आ सकती है।

तो अब गोल्ड बने हो लेकिन गोल्ड को अब अग्नि में गलाओ तो मोल्ड भी हो सके।

इस कमी के कारण सर्विस की सफलता में कमी पड़ती है।

अपने को कैसे मोल्ड करे इसके लिए भट्ठी में आये हो।

एक है मोड़ने की शक्ति और दूसरी है ब्रेक लगाने की शक्ति।

मोड़ना भी है तो कितने समय में?

भल मोड़ना आता भी है लेकिन कहाँ-कहाँ समय बहुत लग जाता है।

समय न लगे वह संकल्प करना है।

संकल्प किया और सिद्ध हुआ।

भट्ठी से ऐसा बनकर के निकलना है जो हर संकल्प हर शब्द सिद्ध हो।

वह लोग रिद्धि-सिद्धि प्राप्त करते हैं लकिन यहाँ योग की रिद्धि-सिद्धि है।

याद की रिद्धि-सिद्धि क्या होती है, वह सीखना है।

जो सिद्धि को प्राप्त होते है उनके संकल्प, शब्द और हर कर्म सिद्ध होता है।

एक संकल्प भी व्यर्थ नहीं उठेगा।

संकल्प वह उठेंगे जो सिद्ध होंगे।

सर्विस-एबुल उसको कहा जाता है जिसका एक भी संकल्प बिना सिद्धि के न जाये।

अथवा ऐसा कोई संकल्प न उठना चाहिए जो सिद्ध होने वाला न हो।

आप के एक-एक संकल्प की वैल्यू है।

लेकिन जब अपनी वैल्यू को खुद रखेंगे तब अनेक आत्मायें भी आप रत्नों की वैल्यू को परखेगी।

इस भट्ठी से हरेक का चेहरा चैतन्य म्यूज़ियम बनकर निकले।

और म्यूज़ियम तो बहुत बनाये लेकिन अब एक-एक को अपने चेहरे को चैतन्य म्यूजियम बनाना है।

इस चैतन्य चेहरे के म्यूज़ियम में कितने चित्र है?

इस चेहरे के म्यूज़ियम में कौन-कौन से चित्र फिट करेंगे?

म्यूज़ियम में पहले चित्रों की फिटिंग करते हैं, बाद में डेकोरेशन होता है फिर उद्घाटन कराना होता है फिर ओपीनियन लेना होता है।

तो आप के इस चैतन्य म्यूज़ियम में तीन मुख्य चित्र हैं।

भृकुटी, नयन और मुख।

इन द्वारा ही आपकी स्मृति, वृत्ति दृष्टि और वाणी का मालूम पड़ता है।

जैसे त्रिमूर्ति, लक्ष्मी नारायण और सीढ़ी यह तीन मुख्य चित्र हैं ना।

इसमें सारा ज्ञान आ जाता है।

वैसे ही इस चेहरे के अन्दर यह चित्र अनादि फिट हैं।

इनकी ऐसी डेकोरेशन हो जो दूर से यह चित्र अपने तरफ आकर्षण करे। आकर्षण होने के बिना रह नहीं सकेंगे।

आप लोग म्यूज़ियम बनाते हो तो कोशिश करते हो ना कि चित्र ऐसे डेकोरेट हो जो दूर से आकर्षण करे।

किसको बुलाना भी न पड़े।

वैसे ही आप हरेक को अपना म्यूज़ियम ऐसा तैयार करना है।

जो कुछ सुना है उसको गहराई से सोचकर के एक-एक रंग में समा देना है।

जिन्होंने जितना गहराई से सुना है उतना अपने चलन में प्रत्यक्ष रूप में लाया है?

उन संस्कारों को प्रत्यक्ष करने के लिए एक-एक बात की गहराई में जाओ और अपने एक-एक रग में वह संस्कार समाओ।

कोई भी चीज़ को किसमें समाना होता है तो क्या करना होता है?

एक तो गहराई में जाना होता है और अन्दर दबाना होता है।

कूटना पड़ता है।

कूटना अर्थात् हरेक बात को महीन बनाना।

इस भट्ठी से संस्कारों को प्रत्यक्ष रूप में लाने की प्रतिज्ञा कर के निकलना है।

जितना बाप को प्रत्यक्ष करेंगे उतना खुद को प्रत्यक्ष करेंगे।

बाप को प्रत्यक्ष करने से आप की प्रत्यक्षता बाप के साथ ही है। ऐसा बनना और फिर बनाना है। समझा।

इस संगठन में ऐसी शक्ति है जो चाहे वह कर सकते हैं।

सिर्फ संकल्प करे तो सृष्टि बदल सकती है।

ऐसी शक्तिशाली आत्मायें हैं।

लेकिन अब संकल्प कौनसा पावरफुल करना है?

उसको फिर से रिफ्रेश करना है।

इस मधुबन के लिए ही गायन है कि कोई ऐसा-वैसा पाँव नहीं रख सकता।

मधुबन है सौभाग्य की लकीर।

उसके अन्दर और कोई पाँव नहीं रख सकता।

आप सभी को बापदादा समझाते हैं कि यह स्नेह की लकीर है जिस स्नेह के घेराव के अन्दर बापदादा निवास करते हैं।

इसके अन्दर कोई आ नहीं सकता।

चाहे भल अपना शीश भी उतार कर रखे।

साकार रूप में स्नेह मिलना कोई छोटी बात नहीं है।

उसके लिए तो आगे चलकर जब रोना देखेंगे तब आप लोगों को उसकी वैल्यू का मालूम होगा।

रो-रोकर आप के चरणों में गिरेंगे।

स्नेह की एक बूँद की प्यासी हो चरणों में गिरेंगे।

आप लोगों ने स्नेह के सागर को अपने में समाया है।

वह एक बूँद के भी प्यासे रहेंगे।

ऐसा सौभाग्य किसका हो सकता है?

सर्व सम्बन्धों का सुख, रसना जो आप आत्माओं में भरी हुई है वह और कोई में नहीं हो सकती।

तो ड्रामा में अपने इतने ऊँच भाग्य को सदैव सामने रखना।

सामने रखने से रिटर्न देना आप ही याद आयेगा। अच्छा..."